Last 1 month strategy for 10th Student 2022

Last 1 month strategy for 10th Student 2022 | Get Highest percent in board exam in Short time

दोस्तों Board Exams बहुत नजदीक है और आप में से किसी के पास 1 महीने बचे हैं। किसी के पास डेढ़ महीने तो किसी के पास Last 2 महीने बचे हैं। राइट और इस Article में मैं आपको प्लस 90% लाने वाला टॉपर सिगरेट बताने वाला हूं, जिसे एक Topper Student Exams की Last Month में इसी Tips को फॉलो करते हैं और प्लस 95% लाते हैं और एक टॉपर का बताया हुआ secret है तो Article कॉ Last तक पढ़ना।

read more –

Last 1 month strategy for 10th Student 2022

Last 1 month strategy for 10th Student 2022

अगर आपकी Exams के 1 महीने या डेढ़ महीने बचे हैं। कुछ Students का कुछ लास्ट चैप्टर बचे होंगे तो पहले आपको उसे Complete कर लेना है और हां यही समय जिसमें आपके पास जितनी ताकत है,

read more –

जितनी क्षमता है, पढ़ाई में लगा दो क्योंकि इसी लास्ट टाइम में कुछ Students 12-12 घंटे 16-16 घंटे पढ़ाई करते हैं क्योंकि वह जानते हैं कि इसी लास्ट समय में जितना पढ़ लूंगा, वह मेरा होगा और इसी से मेरे Exams में नंबर decide होंगे क्योंकि लास्ट समय का पढ़ाई ही एक्जाम में सबसे ज्यादा वोट देता है।

एक बात तो आप Exams तक याद रखना टाइम ही। कल 2 marks अगर आप इस समय बर्बाद कर रहे हो तो आप के मार्क्स धीरे-धीरे घट रहे हैं – में जा रहे हैं। थोड़ी देर गौर से समझना।

अगर आपके पास 30 दिन बचे हैं और उसमें आप per day 10 घंटे पढ़ाई करोगे तो टोटल 300 घंटे हुए और मान लो कि आपको 90% लाने हैं। यानी 450 नंबर लाने हैं तो 300 डिवाइडेड 450 * 7 यानी आपकी हर 40 मिनट में एक नंबर डिसाइड होंगे और पार्टी आप 10 घंटे पढ़ रहे हो तो टोटल आपका 600 मिनट हुआ।

अगर इसमें हम 40 से डिवाइड करेंगे तो 15 निकल के आते हैं। यानी आपका हर एक दिन आपके Exams में 15 नंबर का Value add करेगा। अगर आपने 1 दिन टोटल आपका 600 मिनट हुआ। अगर इसमें हम 40 से डिवाइड करेंगे सकता है और कम भी हो सकता है। आपके टारगेट के हिसाब से आपका कितना टारगेट है।

कमेंट बॉक्स में जरुर बताना। अब आप सोचोगे कि जो हमने पीछे पड़ा है उसका क्या देखो आपके पीछे वाली पढ़ाई से बहुत फर्क पड़ता। लेकिन अगर आप Exams की Last month में नहीं पढ़ोगे तो आप Exams में कुछ लिख नहीं पाओगे क्योंकि जितना हम Last month में पढ़ते हैं, वही एग्जाम में लिखते हैं। अब आपका per day और पर घंटे का भालू पता चल गया।

read more –

अब बात करते हैं हम Secrate Tips की तो

  1. 30% read and 70% recall पहले अपने कितने Topics पड़े हैं। कितने Chapter पड़े हैं, यह matter नहीं करता। matter यह करता है कि आप उसे कितने अच्छे तरीके से समझे हैं और उसमें से कितने याद रखे हैं कि कि 1000 Pages भी पढ़ लो और उसमें से आपको 10 Pages भी समझ में नहीं आया और 20 Pages भी याद नहीं है तो 1000 पढ़ने पढ़ने से क्या फायदा फालतू के समय बर्बाद हुआ तो इसलिए Quality matter करता है। quantity नहीं, क्योंकि बहुत Students को मैंने यह देखा है को एक ही Subject की पांच बुक खरीद लेते हैं और सब में से थोड़ा थोड़ा पढ़ते हैं। लेकिन मैं कहता हूं और Rule कहता है कि एक ही Subject को 5 बार पढ़िए। आप कुछ ज्यादा फायदा होगा बजाय 5 Subject को थोड़ा पढ़ने से ब्रूस ली का एक-एक कुछ बहुत फेमस है। ” मुझे उससे डर नहीं लगता जो 1000 अलग-अलग तरीके सीखते हैं। डर तो मुझे उससे लगता है जो एक ही तरीके को एक हजार बार सीखते हैं। ” कहने का मतलब यह है कि आप अपने Main Syllabus को जितनी बार हो सके, उतनी बार दोहरा हो जितनी बार आप उसे दोहरा होगी, उसमें से कुछ नया निकाल लोगे और आप का Subject Strong बनेगा, जिसे आप Exams में बेहतर तरीके से लिखोगे तो इसलिए ज्यादा Knowledge इकट्ठा करने के चक्कर में मत पड़ो क्योंकि 10 महीने आपने बहुत नॉलेज इकट्ठा कर लिया है। अब उसमें से जो थोड़ा बहुत याद है उसे दोहराव और जो याद नहीं है, उसे याद करो। अगर आपके पास कुछ चैप्टर बचे हैं तो Daily तीन से 4 घंटे उसे Complete करने में लगाओ और Daily 5 से 6 घंटे पिछले 10 महीने के पूरे पड़े हुए Topics को याद करने में लगा हूं। अगर आप कुछ ज्यादा ही Chapter बचे हैं तो आप 50-50 कर दो यानी Daily 5 घंटे बचे हुए Chapter को Complete करने में और बाकी पहले पढ़। Topics को याद करने में लगाओ कि कि कुछ ऐसे Students होते हैं जो Exams टाइम तक पढ़ते पढ़ते पढ़ते चले जाते हैं, लेकिन याद नहीं करते और एग्जाम में वही मेहनत के बावजूद भी मात खा जाते हैं तो आपको ऐसा नहीं करना है।
  2. Test Your Self मतलब आप खुद का जांच करें कि आप Exams के लिए कितने Percentage तैयार हैं। एक टॉपर Students भी यही करता है। खुद का जांच करता है कि मैं Exams के लिए कितने Percentage तैयार हूं। अगर कुछ कमी है तो कैसे सुधारा जाए क्योंकि आप खुद का जांच नहीं करोगे तो क्या गारंटी है कि आप Exams भी अच्छे से लिख कर आओगे और क्या कमजोरियां है। यह कैसे पता चलेगा और Exams में कुछ गड़बड़ी हुई तो आप सुधार भी नहीं सकते तो Exams से पहले हम खुद का जांच करेंगे और खुद का सुधार करेंगे जब आप Latest Sample Paper खरीदेंगे तो आपको पता चल जायेगा कि कैसे कैसी आपके Exams में Question आएंगे और दोस्त Per day 1 Question Paper Solve करो और Question Paper Solve करते वक्त 3 घंटे का है। 3 घंटे बैठो समझो कि मैं Exams दे रहा हूं और ना ही किसी बुक और ना ही किसी नोटबुक से आपको हेल्प लेना है। हां और जितने Question आपको नहीं आ रहे हैं, उसे ठीक लगाते जाओ। Last में उसे Solve करना और देखना कहां कमी है, उसे सुधार करना। इससे आपको यह पता चलेगा कि जो क्वेश्चन आपको याद है, क्या आप उसे सही से लिख पा रहे हो क्या क्योंकि कई बार लगता है कि यह Question हमें तो याद है लेकिन लिख नहीं पाते हैं। दोस्त Question Paper Solve करना मत छोड़ना। अगर आप इसे छोड़ते हो तो इसके कई फायदे आप Miss कर जाओगे।
    1. Exams देने का Confidence build होगा। Exams देते वक्त डर खत्म होगा।
    2. Questions किस टाइप के आते हैं, यह पता चल जाएगा
    3. क्या आप 3 घंटे में अपने Copy को Complete कर पा रहे हो क्योंकि बहुत Students 3 घंटे में Copy को Complete नहीं कर पाते हैं और Questions छूट जाते हैं तो याद रखना सभी Topper Students previous and Sample Paper पर बहुत Focus करते हैं। आप भी आज से Focus करना चालू कर दो।
  3. अपने Physical and Mental Energy का ख्याल रखो कि मैं आपको क्यों बता रहा हूं कि बकवास है क्या बिल्कुल नहीं देखो। पढ़ाई ज्यादा देर तक और Focus के साथ तभी कर पाओगे। जब आपका Physical and Mental Energy Strong रहेगा। अगर आपका यही दोनों Weak है तो आप कैसे अपने Target के हिसाब से पढ़ाई कर पाओगे। सारे तरीके Fail हो जाएंगे क्योंकि Success के लिए हर एक चीज Important होता है तो इसका आप ख्याल रखो। आप सुबह उठ सकते हो, उठो Exercise कर सकते हो करो। एक्ट्रेस को कम करने के लिए मेडिटेशन कर सकते हो। करो, अच्छी डाइट ले सकते हो लो 6 से 7 घंटे नींद तो जरूरी है कि कि कौन सो करके आप अच्छे से पढ़ाई नहीं कर पाओगे। याद रखना। अगर आपका यह अच्छी है तो आप एक अलग। लेबल का पढ़ाई करोगे तो आप अपनी Energy का ख्याल रखो। कहीं गलत जगह बर्बाद मत करो। हमेशा याद रखना आप का Short-term का खुशी Long-term में कभी खुशी नहीं दे सकता।
  4. डिस्ट्रक्शन से दूरी बना सकते हो। क्या देखो जब Target इतनी बड़ी है तो त्याग उतनी ही बड़ी करनी पड़ेगी। जब आपके पढ़ाई के बीच में डिस्ट्रक्शन आ जाए तो पढ़ नहीं पाओगे और जो पढ़ नहीं पाओगे। तो कैसे आप अपने Target Active कर पाओगे और हां आप एकदम से बंद भी नहीं करोगे नहीं तो इसकी तलब और बढ़ जाएगी। इसको जितना हो सके Minimize कर दो। इसके लिए forest app जाएगी। इसको जितना हो सके Minimize कर दो। इसके लिए forest app Download कर लो। जब भी पढ़ने बैठो Open कर लो 45 मिनट 1 घंटे या डेढ़ घंटे जितनी देर की चाहो आप फिर लगा लो क्योंकि आप जितनी देर Mobile से दूर रहोगे उतना आपका पढ़ाई अच्छे से होगा। अगर Mobile से ही पढ़ना है तो कोई दिक्कत नहीं तो दोस्त फिर से याद कर लो।
    1. ज्यादा Knowledge के चक्कर में मत पड़ो। जितना पड़े हो उसे Recall करो। सिर्फ 30% पढ़ाई में लगाओ और 70% पड़े हुए को याद करने में लगाओ।
    2. Sample Paper Solve करना शुरू करो क्योंकि यह आपकी सबसे बड़ी ताकत है।
    3. अपने Physical and Mental Energy का ख्याल रखो। नंबर फॉर जितना डिस्ट्रक्शन से दूरी बना सकते हो बना लो।

read more –

फ़िलहाल इतना ही कैसा लगा Article Comment Box में जरूर बताना मिलते हैं। आपसे फिर अगले Article में तब तक के लिए आपका धन्यवाद।

and please join our facebook group , reddit and follow us on twitter , linkdin for daily study related updated , tips and tricks 🙂 and subscribe scrylearning

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Share via
Copy link
Powered by Social Snap